बुधवार, 29 जुलाई 2009

(4) वो दिन हवा हुए ...

बचपन में कहावत सुना करते थे '' घर की मुर्गी दाल बराबर '' , जिसका मतलब था ' घर की बेहतरीन चीज़ को भी बाहर की चीज़ की तुलना में कमतर समझाना । सीधे शब्दों में मुर्गी के सामने दाल की कोई बिसात नही थी , और दाल से तुलना करना मुर्गी का अपमान था । लेकिन अब ज़माना बदल चुका है जनाब ! अब दाल और मुर्गी की तुलना के पहले ज़रा सावधानी बरतें , क्योंकि ये दाल का अपमान होगा। जी हां, महंगाई के इस दौर में दाल ने अपनी हैसियत में खासा इजाफा कर लिया है और इसकी पीली रंगत ने सोने के तेवर अख्तियार कर लिए हैं । वैसे आम आदमी के लिए ये कोई अच्छी ख़बर तो नही है बल्कि इससे मन ही दुखता है क्योंकि अब तो दाल रोटी खा कर प्रभु के गुन गाना भी आसान नही रहा ।दाल ने कीमत के अब तक के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और बेचारा गरीब आदमी अपनी टूटी कमर और फूटी किस्मत लिए बस यही सोच रहा है कि क्या अब सचमुच दाल रोटी की जगह मुर्ग बिरियानी खानी होगी ? बेचारे ने अपने और अपने बच्चों के लिए इतनी अच्छी दुआ तो कभी ख्वाब में भी नही मांगी थी ..... !

2 टिप्‍पणियां:

संगीता पुरी ने कहा…

बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

उम्मीद ने कहा…

आप की रचना प्रशंसा के योग्य है . आशा है आप अपने विचारो से हिंदी जगत को बहुत आगे ले जायंगे
लिखते रहिये
चिटठा जगत मे आप का स्वागत है
गार्गी

अवसाद के भय से जूझता मध्यमवर्ग !

शायद आपको पता हो कि भारतीय समाज में पाया जाता है एक 'मध्यमवर्गीय तबका'। उच्च वर्ग की तरह  कई पीढ़ियों के जीवनयापन की चिंताओं से मुक...