गुरुवार, 16 सितंबर 2010

मर्चेंट आफ़ दी वेनिस...!



 



 नही... ,नही..., आप धोखे में बिल्कुल मत आइयेगा . ये शेक्सपियर के मर्चेंट आफ़ दी वेनिस की झलक नही , हमारे शहर की एक व्यस्ततम सडक का नज़ारा है. अब कि सावन हमारे शहर में ज़रा झूम के आया और भादो ने भी कारे-कजरारे मेघों की अगवानी में बाहें पसार दी तो फिर क्या..., जित देखो, उत जल ही जल...! आनंद तो खूब आया लेकिन बकौल जनाब जावेद अख्तर साहेब -  दुनिया में हर शै की कीमत होती है तो हमने भी आनंद की कीमत चुकायी, जगह-जगह जल-जमाव झेल कर ! अब इन बेचारों की हालत पर गौर कीजिये - बिना कश्मीर गये डल झील के बीच बैठे हैं ग्राहकों के इंतज़ार में , ग्राहक कोई नाव मिले, तब तो पार करें ये वैतरणी...! वेनिस या डल झील में तो लोगों को ये सुविधा मिलती ही है न , फिर हमें क्यों नही.....,  किससे कहें ?  लगता है अब आसमान से ही पानी के साथ ही नाव या लाइफ़ बोट बरसे , तब कहीं जा कर इस मुसीबत से राहत हो ..., आपका क्या ख्याल है ? 

4 टिप्‍पणियां:

निर्मला कपिला ने कहा…

जो आपका ख्याल है वही हमारा भी। शुभकामनायें

Sarita Tripathi ने कहा…

apne shahar ki to baat hi nirali hai tabhi to prabhu ki vishesh anukampa ke patr hain hum.hum banarsi musibaton se kahan ghabrate hain.is baat ko hukmraan bhi jante hain .mahadev se hamara sidha sampark hai.asambhav nahi ki voh navon ka bhi intzaam kar dain.

pratima sinha ने कहा…

यू आर राइट सरिता जी, महादेव पर इसी विश्वास से ही तो ज़िन्दा हैं हम बनारसी !

शरद कोकास ने कहा…

सही मे ये मर्चेंट ओफ वेनिस लग रहे हैं लेकिन नाव कहाँ है ?

अवसाद के भय से जूझता मध्यमवर्ग !

शायद आपको पता हो कि भारतीय समाज में पाया जाता है एक 'मध्यमवर्गीय तबका'। उच्च वर्ग की तरह  कई पीढ़ियों के जीवनयापन की चिंताओं से मुक...